भारत में लॉन्च हुई दुनिया की सबसे सस्ती Electric Car, 200Km की दमदार रेंज, ₹10000 में करे बुकिंग..

37
electric car

डेस्क : देश में पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों ने लोगों के माथे पर बल ला दिया है, ऐसे में ग्राहक और वाहन निर्माता कंपनियां दोनों दूसरे ईंधन विकल्पों पर फोकस कर रही हैं। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की डिमांड में काफी तेजी देखने को मिल रही है।

इस बीच घरेलू वाहन निर्माता कंपनी Storm Motors ने देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Strom R3 की बिक्री शुरू कर दी है, इसकी बुकिंग भी कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर की जा रही है, जिसके लिए महज 10,000 रुपये की राशि बतौर बुकिंग अमाउंट लिया जा रहा है। बता दे की Storm R3 इलेक्ट्रिक कार को बीते ऑटो एक्सपो में देश के सामने पेश किया गया था।

तीन पहियों और दो दरवाजों वाली ये छोटी कार अपने आकर्षक लुक और डिज़ाइन के चलते किसी का भी ध्यान अपनी तरफ खींचने में सक्षम है। कंपनी ने इसमें 13 kW की क्षमता का हाई इफिसिएंशी इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है जो कि 48 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अगले हिस्से में दो पहिए दिए गए हैं और पीछे की तरफ एक पहिया दिया गया है। वही, कंपनी का दावा है कि Strom R3 सिंगल चार्ज में 200 किमी तक का रेंज प्रदान करती है। ये कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर का है।

electric car

जहां तक साइज की बात है तो इस कार की लंबाई 2,907mm, चौड़ाई 1,405mm उंचाई 1,572mm और इसमें 185mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जाएगा। इस कार का कुल वजन महज 550 किलोग्राम है। वजन में हल्की होने के नाते ये कार आसानी से ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगेगा। इसे सामान्य 15 एम्पीयर के घरेलू चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है। कंपनी इस कार के बैटरी पर 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी दे रही है, और इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। बता दे की इस इलेक्ट्रिक कार की ऑनरोड कीमत महज 4.50 लाख रुपये तय की गई है, जिसमें आरटीओ शुल्क, इंश्योरेंस भी शामिल है।