आ रही दुनिया की पहली Solar Electric Car, मिलेगी 805km की दमदार रेंज- जानें अन्य खासियतें..

23
Solar Electric Car

डेस्क : आज के बदलते इस दौर में स्वदेशी से लेकर विदेशी कार निर्माता कंपनी तक अपने नए अवतार में करो को मार्केट में पेश कर रही है। डीजल-पेट्रोल से लेकर इलेक्ट्रिक, सीएनजी ऐसी तमाम गाड़ी अभी मार्केट में प्रचलित है। लेकिन अब धीरे-धीरे मार्केट में सोलर गाड़ी का भी प्रचलन शुरू हो जाएगा।

जी हा..आप बिल्कुल सही सुन रहे है। कारों की दुनिया में एक ऐसी कार की एंट्री हुई है जो सोलर पावर से चलती है। इसका नाम हंबल वन है। कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी Humble Motors ने सोलर पावर से चलने वाली कार लॉन्च की है। इस SUV के रूफ यानी कि छत पर सोलर पैनल लगाया है। हंबल वन कार की बैटरी को सूरज की रोशनी तथा बिजली से भी चार्ज किया जा सकता है। इसे पावर सॉकेट, स्टैंडर्ड EV चार्जिंग प्वाइंट और EV फास्ट चार्ज से भी चार्ज किया जा सकता है।

अगर इसकी कीमत की बात करें तो 1,09,000 डॉलर यानी लगभग 80 लाख रुपये रखी गई है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) को 300 डॉलर यानी लगभग 22,000 रुपये में बुक करा सकते है। इस कार पर पिछले दो सालों से काम चल रहा था। कंपनी का कहना है कि इसका प्रोडक्शन 2024 में शुरू होगा और 2025 में डिलिवरी शुरू होगी। यह पांच सीटर एसयूवी है। कार की छत पर फोटोवोल्टेइक सेल से बना 82.35 स्क्वेयर फीट का सोलर पैनल है। हंबल वन कार की मोटर 1020hp जनरेट करती है। Humble Motors का दावा है कि हंबल वन इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 805 किमी तक का सफर तय करेगी। केवल सोलर मोड में यह कार लगभग 96 किलोमीटर तक चल सकती है।