बस सिंगल चार्ज में 250 Km तक दौड़ेगी आपकी Electric Maruti Dzire – जानें कीमत

डेस्क : दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनियां अब कम कीमत में मोटरसाइकिल बाजार में ला रही हैं। हालांकि, आज तक किसी भी बड़ी कंपनी ने विद्युत क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया है। इस किट की मदद से डीजल और पेट्रोल से चलने वाली कारों और बाइक्स को इलेक्ट्रिक में बदला जा सकता है।

कुछ दिनों पहले, एक स्टार्ट-अप ने मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान, मारुति सुजुकी डिजायर के लिए एक विद्युत रूपांतरण किट लॉन्च की। इससे पहले कंपनी ने Hero Splendor Plus और Honda Activa Electric Kit Cabbage को पेश किया था। पुणे स्थित स्टार्टअप नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने मारुति डिजायर के लिए एक विद्युत रूपांतरण किट का निर्माण किया है। कंपनी ने इस किट के उनके दो वर्जन ड्राइव EZ और Travel EZ बनाए हैं, जिसकी कीमत उन्हें 50,000-60,000 रुपये है। कंपनी के मुताबिक, यह किट उन्हें सिंगल चार्ज पर 120-250 किमी की रेंज ऑफर करने की सुविधा देती है। मारुति डिजायर ड्राइव ईजेड किट को फुल चार्ज होने में 5-6 घंटे का समय लगता है।

वहीं, Travel EZ Kit को फुल चार्ज होने में 8-10 घंटे का समय लगता है। दोनों डिजाइन इलेक्ट्रिक किट वाणिज्यिक और घरेलू उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। अधिकतम गति 80 किमी/घंटा से 140 किमी/घंटा है। महाराष्ट्र में उनकी ठाणे साइट स्टार्टअप gogoa1 Hero Splendor के लिए इलेक्ट्रिकल किट भी बनाती है। कीमत 35,000 येन पर बनी रही। इस बैटरी से आप Br100,000 में GST पर मोटर खरीद सकते हैं। यह हीरो स्प्लेंडर प्लस इलेक्ट्रिकल किट भी आरटीओ स्वीकृत है। कंपनी इसे अपनी तीन साल की वारंटी देती है, जिसमें कहा गया है कि यह फुल चार्ज होने पर 151 किमी तक का सफर तय कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *