बिहार के युवा होंगे आत्मनिर्भर – सपनों को हकीकत में बदलेगा डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब, जानें – पूरा प्लान..

डेस्क : बिहार के बेतिया जिला में स्टार्टअप का Ecosystem तैयार करने से लेकर युवाओं के लिए गुणवत्ता और बाजारीकरण प्रासंगिक प्रशिक्षण तक पहुंच बढ़ाने एवं कौशल विकास के लिए संस्थागत तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब भी क्रियाशील है. डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब लोगों को आइडिया जनरेशन से लेकर बिजनेस विकसित करने तक के अवसर भी प्रदान करेगा.IIM विशाखापत्तनम, जिला प्रशासन, पश्चिम चम्पारण और बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन, बिहार के सामूहिक प्रयास से संकल्प योजना के तहत डिस्ट्रिक स्टार्टअप हब क्रियाशील है. डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब एक संस्था के रूप में कार्य करेगा जो लोगों को विचार जनरेशन से लेकर बिजनेस विकसित करने तक के अवसर भी प्रदान करेगा.

DM ने की कार्य प्रगति की समीक्षा : बेतिया जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब कार्य प्रगति की भी समीक्षा की. इस दौरान ही सहायक समाहर्त्ता सुश्री शिवाक्षी दीक्षित सहित अन्य के अधिकारीगण उपस्थित रहे. DM ने कहा कि IIM के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा जिले के युवाओं के बड़े सपनों को सार्थक किया जाना है. डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब के तहत ही बड़े आईडियाज का इम्प्लीटेशन जिले में कराना है. इसके लिए फंडिंग तक की भी व्यवस्था कर ली गयी है. IIM के प्रतिनिधि इस दिशा में तीव्र गति के साथ कारगर कार्रवाई करें. उन्होंने निर्देश दिया है कि डिस्ट्रिक्ट स्टार्ट-अप हब का नियमित रूप से व्यापक प्रचार-प्रसार कराना भी सुनिश्चित किया जाय. साथ ही एक वर्कशॉप का भी आयोजन शीघ्र आयोजित किया जाय. जिसमें जिले के इच्छुक युवाओं की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाय, जो अपने इनोवेटिव बिजनेस आईडियाज की बदौलत दुनिया में एक नया आयाम लिखना चाहते हैं.

कई नए इनोवेटिव आईडियाज हुए प्राप्त : समीक्षा के क्रम मे IIM, विशाखापत्तनम के प्रतिनिधि ऋषभ कुमार ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट र्स्टाटअप हब के तहत अबतक 50 से भी ज्यादा नए इनोवेटिव आईडियाज प्राप्त हुए हैं, जिसकी स्क्रीनिंग भी की जा रही है. उन्होंने बताया कि डिस्ट्रिक्ट स्टार्टअप हब के तत्वाधान में जल्द ही एक कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा. जिले के इच्छुक युवा जो अपने इनोवेटिव बिजनेस विचारों के साथ एक नया आयाम लिखना चाहते हैं, वे अपने इनोवेटिव बिजनेस के आईडियाज के 2-3 मिनट के प्रेजेंटेशन (PPT) के साथ इस कार्यशाला में भाग ले सकेंगे. उन्होंने यह बताया कि डिस्ट्रिक्ट र्स्टाटअप हब योजना के तहत ऐसे लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी जो नए और इनोवेटिव आईडियाज के साथ अपने बिजनेस के प्रपोजल को जिला स्क्रीनिंग समिति के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *