पिता के दिये हुए 13 हजार रुपये से शुरू किया था बिजनेस, आज है 9,600 करोड़ रुपये के है मालिक

मेहनत और अच्छी किस्मत से आप कोई भी मंजिल हासिल कर सकते है, शायद यह कहानी हटसन एग्रो कंपनी के ओनर पे बिल्कुल सटीक बैठती है।हटसन एग्रो प्रोडक्ट्स के मालिक चंद्रमोगन की गिनती देश के टॉप 100 अमीर लोगों में होती है। चंद्रमोग ने महज 13,000 रुपये की लागत से अपना बिजनेस शुरू किया था। चंद्रमोगन ने 13,000 रुपये अपने पिता से मांगे थे आइसक्रीम कैंडी की फैक्ट्री लगाने के लिए।

आज चंद्रमोगन की संपत्ति करीब 1.3 बिलियन डॉलर यानी 9600 करोड़ रुपये है। चंद्रमोगन की हटसन एग्रो प्रोडक्ट्स कंपनी ने डेयरी उद्योग में देश की सबसे बड़ी निजी डेयरी कंपनी बन चुकी है। यह अपने ब्रांड अरुण आइसक्रीम, आरोकी मिल्क, हटसन दही, हटसन पनीर और बेचती है। हटसन कंपनी अपने उत्पादों को निर्यात भी करती है, विशेष रूप से अमेरिका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशियाई बाजारों में।

हटसन एग्रो उत्पाद दक्षिण भारतीय बाजार में बिकने वाले सभी दूध का लगभग 17 प्रतिशत और 40 प्रतिशत से अधिक आइसक्रीम बाजार में बेचते हैं। प्रारंभिक 1970 में चेन्नई में एक किराए के स्थान पर चार कर्मचारियों की मदद से काम शुरू किया गया था। आज कंपनी का 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का मार्केट कैप है, जिसमें की 5,300 करोड़ रुपये से ज्यादा का कंपनी का राजस्व है।

चंद्रमोगन ने हटसन के महाराष्ट्र में दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाए हैं और ओडिशा में भी एक प्लांट लगाया है। चंद्रमोगन ने बताया कि हम एक समय में एक राज्य में विस्तार पर ध्यान दे रहे है। कंपनी देश भर में 20 संयंत्र चलाती है। इनमें नौ दूध पैकेजिंग इकाइयां है, जबकि दो दुग्ध उत्पाद निर्माण इकाइयाँ, और दो आइसक्रीम इकाइयाँ और अन्य शामिल है।

Leave a Comment