Patna चिड़ियाघर में फिर से शुरू हुई टॉय ट्रेन की सुविधा, जानें – कितना खर्चा में मिलेगा वादियों का मजा..

डेस्क : पटना चिड़ियाघर में बंद पड़ी टॉय ट्रेन को फिर से शुरू करने की कवायद शुरू हो चुकी है। बता दें कि 2014 में एक इंजन के खराब होने के बाद बच्चों की ये शानदार सवारी बंद हो गई थी। लेकिन विभाग ने एक बार फिर चिड़ियाघर में टॉय ट्रेन सेवा को फिर से शुरू करने की जिम्मेदारी पूर्व मध्य रेलवे को देने का निर्णय किया है। इतना ही नहीं ट्रैक की स्थिति की जांच के लिए ईसीआर की इंजीनियरिंग टीम द्वारा सर्वे किया जाएगा।

हालांकि यह निर्णय पटना चिड़ियाघर और वरिष्ठ ईसीआर अधिकारियों के साथ प्रधान मुख्य वन संरक्षक सीपी खंडूजा के साथ हुई एक बैठक में लिया गया।जानकारी के लिए बता दें कि पटना चिड़ियाघर के निदेशक का कहना है कि रेलवे जल्द ही टॉय ट्रेन पर सर्वेक्षण करेगा। क्योंकि उनके मुताबिक यह सार्वजनिक परिवहन से संबंधित है, इसके अलावा उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग, सुरक्षा और सुरक्षा मानकों को ध्यान में रख कर यह कार्य करना होगा। यह सभी की इच्छा है कि रेलवे टॉय ट्रेन सेवा को फिर से शुरू करने के प्रोजेक्ट को हाथ में ले।

हालांकि इससे पहले भी टॉय ट्रेन का रखरखाव रेलवे करता था। सिंह ने कहा कि ट्रैक की स्थिति के आधार पर टीम तय करेगी कि उसकी मरम्मत की जाएगी या नया ट्रैक फिर से बिछाया जाएगा। गौरतलब है कि मरम्मत और रखरखाव के काम के लिए, लगभग 2-3 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बता दें कि मौजूदा ट्रैक लकड़ी वाले स्लीपर का है, जो काफी पुराना हो गया है। दूसरा प्रस्ताव सेंट्रल जू अथॉरिटी के नए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए नए ट्रैक का निर्माण करना है। अगर आवश्यकता पड़ी तो पशुओं के बाड़े के पीछे नया ट्रैक बिछाया जाएगा ताकि जानवरों को किसी तरह की परेशानी न हो।

Leave a Comment