केंद्र की ओर से वाहन चालकों को बड़ी सौगात, जाने नितिन गडकरी ने क्या कहा!

डेस्क : वाहन चालकों को केंद्र की तरफ से बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन चालकों के लिए बड़ी जानकारी साझा की है। जिससे लाखों लोगों को फायदा होने वाला है। दरअसल द्वारका एक्सप्रेसवे, जिसे नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड के नाम से भी जाना जाता है, उसे 2023 में चालू कर दिया जाएगा।

सोमवार को ये जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साझा की। इस एक्सप्रेसवे के चालू होने के बाद दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक का भार कम होगा। गडकरी ने ट्विटर पर लिखा कि द्वारका एक्सप्रेसवे, जिसे भारत में पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे के रूप में डेवल्प किया जा रहा है, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे और वेस्ट दिल्ली की अन्य सड़कों पर ट्रैफिक के दबाव को कम करेगा। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे स्वर्णिम चतुर्भुज की ‘दिल्ली- जयपुर- अहमदाबाद- मुंबई’ शाखा का एक हिस्सा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर 50-60 प्रतिशत ट्रैफिक को नए एक्सप्रेसवे की ओर मोड़ा जाएगा, जिससे सोहना रोड और गोल्फ कोर्स रोड की ओर यातायात में सुधार होगा।

उन्होंने कहा कि 2023 में इसके शरू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में एयर पॉल्यूशन को कम करने में भी काफी मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रेसवे 16 लेन का है, जिसमें दोनों तरफ न्यूनतम तीन लेन की सर्विस रोड का प्रावधान है।

Leave a Comment