Bihar बनेगा उद्योग का हब! सीमांचल क्षेत्र में फैक्ट्री लगाएगी नीतीश सरकार, हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार..

डेस्क : बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक नई पहल की है। इसके साथ सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों में अब सस्ती जमीन ऑफर की है। इतना ही नहीं पूर्णिया में औद्योगिक क्षेत्र में अब 20 से 40 फीसदी छूट पर उद्यमियों को जमीन मिलेगी। इसी तरह कटिहार में 60 फीसदी तो अररिया में 20 फीसदी छूट के साथ अद्यमियों को जमीन मिलेगी। हालांकि इस बीच पूर्णिया के बियाडा में पहले से ही हरियाणा से लेकर गुजरात तक की कंपनी कार्यरत हैं। सस्ती जमीन के बाद दूसरे राज्यों से और भी निवेशकों के आने की उम्मीद है। यही नहीं अररिया जिला में फारबिसगंज तो पूर्णिया में बनमनखी जैसे छोटे क्षेत्रों में भी सस्ती जमीन मिलने से उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि पूर्णिया औद्योगिक विकास केंद्र मरंगा में पहले 1.65 करोड़ की दर से औद्योगिक जमीन मिलती थी। लेकिन सरकार की इस पहल से अब उद्यमियों को 1.32 करोड़ प्रति एकड़ की दर पर जमीन मिलेगी। इसी तरह पूर्णिया सिटी में 28 एकड़ जमीन है। यहां अब 40 फीसदी छूट के साथ जमीन उद्योग धंधे लगाने के लिए मिलेगी। औद्योगिक प्रांगण पूर्णिया सिटी में 173 के बजाए 104 लाख प्रति एकड़ की दर पर जमीन उद्यमियों को दी जाएगी।

गौरतलब है कि इस पहल से बनमनखी चीनी मिल की जमीन पर उद्योग खड़े होंगे। यहां 98 एकड़ जमीन उपलब्ध है। खास बात यह है कि यहां 40 प्रतिशत छूट के साथ 53 लाख प्रति एकड़ की दर पर जमीन मिलेगी। बनमनखी जैसे क्षेत्रों में उद्योग लगने से अनुमंडल स्तर पर भी युवाओं के लिए रोजगार के कई नए रास्ते खुलेंगे। कटिहार औद्योगिक प्रांगण में भी उद्योग फिर से शुरू होंगे। यहां सबसे अधिक 60 फीसदी की छूट मिलेगी। अररिया के औद्योगिक क्षेत्र फारबिसगंज में 65 लाख प्रति एकड़ की दर से जमीन लेकर उद्योग धंधे स्थापित कर सकते हैं।

Leave a Comment