Traffic Challan : अब बाइक चालक का कटेगा सीधा ₹10,000 का चालान, जारी हुआ नया नियम….

Traffic Challan Fine List : सड़कों पर ड्राइविंग करने को लेकर कई खास नियम बनाए गए हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बाइक चला रहा है और बिना हेलमेट के पकड़ा जाता है तो उसे ₹500 का जुर्माना भरना पड़ता है तो वहीं अगर किसी व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और हेलमेट नहीं लगाया है तो उसे ₹10000 का मोटा चालान भरना पड़ता है.

इसके अलावा भी सड़क पर ड्राइविंग करने को लेकर कई खास नियम बनाए गए हैं. जिसका उल्लंघन अगर आप करते हैं तो आपको मजबूरन जुर्माना भरना पड़ सकता है. जिसके बारे में बेहद कम लोगों को ही पता है. आइए जानते हैं..

जेब्रा क्रॉसिंग ना करें पार

बता दें कि, अगर आप वहां चलते समय सड़क पर बने ज़ेबरा क्रॉसिंग (Zebra Crossing) को ध्यान में नहीं रखते हैं और जबरा क्रॉसिंग से आगे लाकर अपनी गाड़ी खड़ी कर देते हैं. ऐसे में सामान्य आता है या नियम का उल्लंघन करने की वजह से आपको ₹500 का जुर्माना भरना पड़ता है.

इस नियम का पालन न करने पर देना होगा जुर्माना

वहीं अगर आप ट्रैफिक अधिकारियों के लिए बात का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें इस बात का अधिकार दिया गया है कि वह आप पर अधिकतम ₹2000 का जुर्माना काट सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे ₹5000 का जुर्माना भरना होगा.

DL को लेकर भी खास नियम

अगर कोई व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के सड़कों पर वाहन दौड़ते हुए पकड़ा जाता है तो उसे ₹5000 का जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर ड्राइविंग लाइसेंस की समय सीमा समाप्त हो गई है और इसके बावजूद भी सड़कों पर गाड़ियां दौड़ा रहे हैं ऐसे में पकड़े जाने पर वाहन चालक को 10 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है.