खुशखबरी! Bihar में सरकारी ITI कॉलेजों में बढ़ाई जाएंगी 28,00 सीट, होगी 14 नये विषयों की पढ़ाई..

डेस्क : बिहार के सरकारी आईटीआई में 2800 सीटें बढ़ने वाली है। इन बढ़ी हुई सीटों पर श्रम संसाधन विभाग ने नए ट्रेड विषयों की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है। कुल 149 सरकारी आईटीआई में चरणवार सीट बढाने का फ़ैसला लिया है। सीट बढ़ाने की शुरुआत पहले चरण में 14 आईटीआई से होगी, जिनमें इसी सत्र से 1050 सीटें बढ़ जाएंगी। सरकारी आईटीआई में अन्य विषयों की पढ़ाई शुरु होने से छात्र कम पैसे में प्रशिक्षण ले पाएंगे।

साथ ही बढ़ी हुई सीटों के अनुसार विभाग ने प्रशिक्षण देने वाले इंस्ट्रक्टर के 50 पद को स्वीकृत किया है। इन पदों के लिए बहाली की जाएगी। अब सरकारी आईटीआई में 14 नए विषयों की पढ़ाई होगी। कुछ आईटीआई को छोड़कर बाकी सभी आईटीआई के अपने भवन बन चुके हैं। तभी विभाग ने अधिक विषयों की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है। पहले चरण के लिए जिन 14 आईटीआई का चुनाव किया गया है उसमें 50 यूनिट सीटें बढ़ जाएंगी। एक यूनिट में 21 सीटें होती है।

ऐसे में इसी साल से 1050 सीटें बढ़ जाएंगी। इनमें नवादा में इलेक्ट्रिशियन की दो यूनिट बढ़ेगी और बक्सर में इलेक्ट्रीशियन की चार यूनिट बढ़ेंगी। बेतिया आईटीआई में ड्राफ्ट्समैन सिविल की दो, मैकेनिक मोटर व्हीकल दो यूनिट बढ़ेंगी। बेगूसराय आईटीआई में फिटर की चार यूनिट, दरभंगा में मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो यूनिट, दीघा में मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो यूनिट, मैकेनिक ऑटो रिपेयर की एक यूनिट और मैकेनिक पेंटिंग की एक यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा हाजीपुर आईटीआई में मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स की दो और मैकेनिक डीजल की दो यूनिट बढ़ाने का फैसला लिया है।

साथ ही डेयरी ऑन सोन में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की एक ओर सर्वेयर की दो यूनिट सीतामढ़ी में मैकेनिक डीजल की दो और आईसीटीएसएम की दो, वीरपुर आईटीआई में मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक की दो और ड्राफ्टमैन सिविल की दो, मुंगेर आईटीआई में मैकेनिक रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनिंग की दो, मधुबनी के शिवनगर बेनीपट्टी आईटीआई में मैकेनिक ट्रैक्टर की एक यूनिट, कल्याण बीघा आईटीआई में फिटर की 4 यूनिट, इलेक्ट्रीशियन की चार व इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक की दो यूनिट, जमुई आईटीआई में इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक की दो यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Comment