TATA Nexon EV से भी सस्ती होगी Maruti की Electric SUV, मिलेगी 500km की दमदार होगी रेंज..

डेस्क : भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। लोग बढ़ती पेट्रोल डीजल से परेशान होकर इलेक्ट्रिक बाइक और कार को चुन रहे हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों की दौड़ में अब मारुति सुजुकी भी पीछे हटने वाली नहीं है। कंपनी अपनी पहली ऑल- इलेक्ट्रिक मॉडल 2023 के ऑटो एक्सपो में पेश करेगी। इसका नाम Maruti YY8 है। यह इलेक्ट्रिक कार TATA Nexon EV को जोरदार टक्कर देगी, जोकि मौजूदा समय में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार में शुमार है।

बैट्री बैकअप लाजवाब

Maruti YY8 इलेक्ट्रिक SUV में 48 kWh और 59 kWh के दो बैटरी पैक ऑप्शन मिल सकते हैं। फुल चार्ज में ये बैटरी पैक 400 किमी और 500 किमी की रेंज दे सकते हैं। पावर आउटपुट 138 hp से 170 hp तक होने की उम्मीद है। इसमें टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्प उपलब्ध होंगे।

Maruti YY8 इलेक्ट्रिक SUV का व्हीलबेस लगभग 2,700 मिमी लंबा होगा, जिसके परिणामस्वरूप एक बड़ा इंटीरियर और बैटरी पैक रखने के लिए पर्याप्त जगह होगी। यह 4.2 मीटर से अधिक लंबा होगा। तुलना के लिए आपको बता दें कि क्रेटा की लंबाई 4.3 मीटर है। Maruti YY8 इलेक्ट्रिक SUV की कीमत 13 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।

बता दें कि टाटा मोटर्स फिलहाल नंबर वन इलेक्ट्रिक कार कंपनी है। Tata ने 4 साल से भी कम समय में लगभग 84% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। ऑटो एक्सपो 2023 में मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के अलावा 5-डोर जिम्नी का प्रोडक्शन वर्जन भी पेश कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *