सावधान! 500-1000 के पुराने नोट फिर बदले जा सकते हैं, जानिए – पूरा मामला..

क्या जो पुराने 500 रूपये और 1000 रूपये के जो नोट है। उसको बदलने का मौका भी मिल सकता है। यह जो सवाल है आपको हैरान करें आप यह सोचेंगे और नोट बंदी को 6 साल हो गए है। अब यह कैसे संभव हो सकता है। मगर जो सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई है उसको देखे तो यह असंभव नहीं हैं।

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने जो नोटबंदी की चुनौती देने वाली जो याचिकाएं है उसकी सुनवाई के दौरान का बयान दिया है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से यह कहा गया है की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को वो जो व्यक्ति है। उन व्यक्तियों के द्वारा दिए गए जो वास्तविक आवेदनों पर विचार भी करना चाहिए। जो पुरानी करेंसी नोटों की जो बदलने की समय सीमा निर्धारित थी।

विचार हो सकता है कुछ मामलों में 5 जजों की जो बेच है। वे 500 रूपये और 1000 रूपये की जो पुरानी होते है उसको विमुद्रीकरण करने की जो 8 नवंबर की जो वैधता है। उसपर विचार भी कर रहे है। लाइव लॉ की एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश के अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि की तरफ से यह कहा गया है कि विमुद्रीकृत नोटों को बदलने की जो तारीखे है उस पर विस्तार नहीं किया जा सकता। मगर RBI आवेदकों द्वारा जरूरी शर्ते हैं उसको पूरी करने और केंद्रीय बैंक की संतुष्टि वाले कुछ व्यक्तिगत मामलो पर विचार भी करेगा। वेंकटरमणि RBI के पास जो 700 आवेदन आय है उस पर बात भी कर रहे थे।

Leave a Comment