गर्व! बिहार के बेटी को मिला फ्लोरेंस नाइटेंगिल अवार्ड, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित..

डेस्क : सदर अस्पताल में कार्यरत नर्स नाजिया परवीन को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा सम्मानित होने पर स्वास्थ विभाग गौरवान्वित है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस उपलब्धि पर नर्स नाजिया को बधाई दी है। नर्सिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिये सदर अस्पताल में कार्यरत नर्स नाजिया परवीन को सोमवार को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटेंगिल अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं। राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में इसे लेकर आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्म ने उन्हें इस प्रतिष्ठित अवार्ड से नवाजा।

गौरतलब है कि ये तीसरा मौका है। जब जिले में कार्यरत ए ग्रेड नर्स अपनी सेवा व समर्पण के दम पर यह प्रतिष्ठित अवार्ड प्राप्त किया हैं। नाजिया ने बताया कि राष्ट्रपति के हाथों सम्मान प्राप्त कर वे बेहद ही गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। इसे जीवन का खास क्षण बताते हुए उन्होंने इस सफर में उनका सहयोग व समर्थन देने के लिये पूरे स्वास्थ्य विभाग के प्रति आभार भी व्यक्त किया। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर बधाई देने के लिए लोगों का तांता भी लगा रहा।

राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटेंगिल अवार्ड से सम्मानित नाजिया परवीन बीते 11 वर्षो से नर्सिंग पेशा से जुड़ी हुई हैं। भागलपुर की रहने वाली नाजिया ने बताया कि सदर अस्पताल में प्रसूति कक्ष की स्थापना व निर्धारित मानकों के अनुरूप इसके संचालन में नाजिया ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई। कुशल जन्म परिचारक प्रशिक्षण में भागीदारी, कोरोना महामारी के प्रबंधन, गर्भावस्था व कोविड नर्स सलाह के कार्यक्रम, सेमुलेशन सुविधा प्रशिक्षण, नवजात देखभाल पुनर्जीवन कार्यक्रम सहित अन्य कई प्रशिक्षण में भी उन्होंने अपनी सफल भागीदारी निभाई है।

Leave a Comment