Bihar में 19,263 विद्यालय सहायक की खाली पदों पर होगी भर्ती, जानें – पूरी प्रक्रिया..

डेस्क : राज्य के माध्यमिक शिक्षा के तहत जिला परिषद एवं विभिन्न नगर निकायों के तहत स्वीकृत पद के कुल 50 फीसदी नियुक्तियां अनुकंपा से की जानी हैं. पदों को नियोजन के आधार पर ही भरा जायेगा. शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी भी कर ली है. इसके लिए पद भी सृजित किए गये हैं.

शुरू हुई नियोजन की प्रक्रिया : विद्यालय सहायक एवं विद्यालय परिचारी के स्वीकृत पद पर सीधी नियुक्ति के लिए नियोजन की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले कैबिनेट से जल्द ही मंजूरी ले ली जायेगी. वर्तमान में इन पदों को केवल अनुकम्पा से ही भरती चली आ रही है.

कुल 6421 प्लस टू विद्यालयों में बहाली के प्रस्ताव : जानकारी हो कि राज्य के उत्क्रमित 6421 प्लस टू विद्यालयों में विद्यालय परिचारी और विद्यालय सहायक के पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है. प्रत्येक उत्क्रमित स्कूलों में 2- 2 परिचारियों और एक-एक विद्यालय सहायक का पद सृजित किया जा रहा है. इस तरह इन दोनों पदों के लिए कुल 19263 पद सृजित किए गये हैं.

दोनों ही पद खाली पड़े हैं : विभिन्न शासकीय विद्यालयों में लिपिक व चतुर्थवर्गीय कर्मी मसलन आदेशपाल के पद संवर्ग को खत्म करके रिक्त हुए पदों को क्रमिक रूप से प्रत्यार्पित मानते हुए विद्यालय सहायक और विद्यालय परिचारियों के पद भी सृजित किये गये हैं. वर्तमान में राज्य के अधिकतर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में यह दोनों पद खाली ही पड़े हैं.

Leave a Comment